क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से सुधरता है क्रेडिट स्कोर, शानदार ऑफर्स के साथ मिलता है 10% तक का कैशबैक

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से सुधरता है क्रेडिट स्कोर, शानदार ऑफर्स के साथ मिलता है 10% तक का कैशबैक

अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है तो आपको इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि इसका उपयोग सकते समय आर्थिक रूप से सावधान रहना चाहिए नहीं तो आप पर कर्ज हो सकता है। हालाँकि कई लोगों के मन में क्रेडिट कार्ड को लेकर डर रहता है जिसके कारण डेबिट कार्ड का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। डेबिट कार्ड से आप उतनी ही रकम खर्च कर सकते हैं, जितना आपके बैंक अकाउंट में है, जबकि क्रेडिट कार्ड एक उधारी खाते की तरह है। इससे आप जरूरत के समय ज्यादा पैसा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के शानदार ऑफर भी मिलते हैं।


कम रहती है धोखाधड़ी की संभावना
डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने अगर आप धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो आपके बैंक खाते में जमा पूरा पैसा जा सकता है। इसे वापस आने में काफी समय लग सकता है। क्रेडिट कार्ड के मामले में गलती सुधारने के लिए समय मिलता है। इसके अलावा इससे उतना ही पैसा जाएगा जितना आपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट है।


इमर्जेंसी में मिलती है मदद
अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो यह काफी मददगार रहता है। बैंक अकाउंट में ज्यादा पैसेन होने या लोन प्रोसेस करने में लगने वाले समय की तुलना में क्रेडिट कार्ड पैसे का सबसे आसान तरीका है। हालाँकि अगर आपने अधिक खर्च कर दिया तो क्रेडिट कार्ड पर भी आपको ओवर लिमिट फीस चुकानी पड़ सकती है। लेकिन ये बहुत ज्यादा नहीं होती। लेकिन इससेआपातकाल में आपका काम हो जाता है।

सुधारता है क्रेडिट स्कोर
अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसे खर्च करें और समय पर उसका पेमेंट करें तो आप बेहतर क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं। क्रेडिट स्कोर आपको आसानी से व काम ब्याज पर लोन दिलाने में भी मदद करता है।


ऑनलाइन शॉपिंग करने पर मिलते हैं आकर्षक ऑफर
क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको आकर्षक केशबेक सहित कई तरह के शानदार ऑफर मिलते हैं। कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी करने पर आपको 10 प्रतिशत तक का केश बैक भी मिलता है। ऐसे में इससे शॉपिंग करने पर आपको अतिरिक्त फायदा भी हो सकता है।

खर्च का रखें हिसाब
अगर आप नियमित रूप से क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर करते हैं तो इसका हिसाब रखे ताकि आपकी कैपेसिटी से ज्यादा खर्च न हो। क्रेडिट कार्ड से आपको घर चलने में आसानी होगी। इसके अलावा आप क्रेडिट कार्ड की मदद से अपने नियमित खर्च कर सकते हैं।


भारत के मुख्य क्रेडिट कार्ड और उनके ऑफर

क्रेडिट कार्ड वार्षिक शुल्क (₹) क्या है खास
HSBC वीजा प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड कोई शुल्क नहीं कार्ड जारी होने के 90 दिनों के अंदर न्यूनतम ₹ 10,000 खर्च ने पर ₹ 3,000 तक का न्यूनतम कैशबैक
HDFC बैंक रिगालिया क्रेडिट कार्ड 2,500 मुफ्त प्रायोरिटी पास और ताज एपिक्योर प्लस मेम्बरशिप
SBI कार्ड प्राइम 2999 3,000₹ का ई-गिफ्ट वाउचर जिसे बाटा/हश पपीस, मार्क्स और स्पेंसर, पैंटालून, शॉपर स्टॉप और यात्रा.कॉम खरीदारी के लिए रिडीम किया जा सकता है
ICICI बैंक प्लैटिनम चिप क्रेडिट कार्ड कोई शुल्क नहीं एचपीसीएल पम्पों पर अधिकतम ₹ 4,000 का फ्यूल खरीदने पर 1% फ्यूल सरचार्ज माफ़
SBI कार्ड इलीट 4,999 प्रतिवर्ष 6000 रु. की मुफ्त फिल्म टिकटें
HDFC रिगालिया फर्स्ट क्रेडिट कार्ड 1000 850 से ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय लाउंज में प्रवेश के लिए मुफ्त प्रायोरिटी पास मेम्बरशिप
स्टैण्डर्ड चार्टर्ड मैनहट्टन प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड 999 डिपार्टमेंटल स्टोर और सुपरमार्केट में खर्चने पर 5% कैशबैक
सिटी प्रीमियर माइल्स क्रेडिट कार्ड 3000 कार्ड जारी होने के 60 दिनों के अंदर ₹ 1,000 या ज़्यादा खर्च करने पर 10,000 माइल


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो

Post a Comment

0 Comments