आईसीसी वर्ल्ड टी 20 सक्सेस के बाद महिला क्रिकेट के लिए सेपरेट ब्रॉडकास्टिंग का प्रस्ताव -ICC Proposing Seperate Broadcasting For Women's Cricket After World T20 Success

आईसीसी वर्ल्ड टी 20 सक्सेस के बाद महिला क्रिकेट के लिए सेपरेट ब्रॉडकास्टिंग का प्रस्ताव

ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी महिला विश्व टी 20 हेल्ड की लोकप्रियता, जिसने टीवी और वेब पर एक रिकॉर्ड उपस्थिति और रिकॉर्ड की संख्या को देखा, 2023-31 चक्र में महिला क्रिकेट के लिए एक अलग प्रसारण अधिकार का प्रस्ताव करने के लिए आईसीसी को प्रपोज किया है।

आईसीसी महिला विश्व टी 20 जो फरवरी में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की गई थी, ने दर्शकों की संख्या के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। 1.1 बिलियन वीडियो विचारों के साथ, ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट था। भारत में 9.02 मिलियन प्रशंसकों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल देखा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, जहां आईसीसी महिला विश्व टी 20 का फाइनल आयोजित किया गया था, ने इस स्थल पर रिकॉर्ड 86,174 लोगों को देखा, जो इतिहास में किसी भी महिला क्रिकेट संघर्ष के लिए सबसे अधिक था और ऑस्ट्रेलिया में एक महिला खेल आयोजन के लिए भी उच्चतम था । ICC ने गुरुवार को एक व्यूअरशिप डेटा जारी किया, जिसमें दिखाया गया कि पूरे भारत में ICC महिला विश्व टी 20 के लिए कुल 5.4 मिनट का एक चौंका देने वाला मिनट था 
कुल कितने मिनट की अवधि के लिए कितने लोगों ने किसी विशेष मैच को देखा, यह गणना करने के बाद कुल मिनट देखने पहुंचे हैं। ICC के डिजिटल चैनल 21 फरवरी से 8 मार्च के दौरान ऑस्ट्रेलिया में हुए 8 बिलियन के कुल वीडियो दृश्यों के साथ बहुत ही शानदार थे। यह आंकड़ा 2018 में वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले संस्करण में 20 बार से अधिक बार देखे गए वीडियो और पिछले सबसे सफल महिला क्रिकेट आयोजन का 10 गुना था, जो 2017 में आईसीसी विश्व कप था जब भारत इंग्लैंड से हार गया था।जैसा कि भारत ने पहली बार इस कार्यक्रम का फाइनल बनाया, प्रशंसकों ने अकेले उस खेल के टीवी पर 1.78 बिलियन मिनट का लाइव मैच एक्शन देखा। यह आंकड़ा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 2018 में पिछले संस्करण के फाइनल से 59 गुना अधिक है और इसमें टूर्नामेंट के लिए कुल दर्शकों की संख्या का 35 प्रतिशत शामिल है। ऑस्ट्रेलिया में, फाइनल के लिए औसत दर्शकों की संख्या 1.2 मिलियन थी, जिससे यह सबसे अधिक देखी जाने वाली महिला क्रिकेट मैच और ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण इतिहास में सबस्क्रिप्शन टेलीविज़न पर छठा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला क्रिकेट खेल है।
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया फाइनल के टीवी पर प्रशंसकों ने 1.78 बिलियन मिनट की लाइव मैच कार्रवाई देखी। (छवि क्रेडिट: गेटी इमेजेज)


सभी सफलता के साथ, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2023-31 चक्र के प्रसारण अधिकारों के लिए अलग से आमंत्रित बोलीदाताओं के विकल्पों का पता लगाने के लिए। आईसीसी बोर्ड को भरोसा है कि एक ऐसा अवसर हो सकता है जहां संभावित बोलीदाता प्रसारण अधिकारों के लिए महिलाओं के खेल को अलग से देख सकते हैं। पीटीसीआई से बात करते हुए, एक अनाम आईसीसी अधिकारी ने कहा, "यह पता लगाया जा रहा है कि हालांकि कोई निर्णय नहीं लिया गया है। लेकिन वहां एक अवसर है। महिलाओं की टी 20 के लिए दर्शकों के लिए हमने जो बड़ी संख्या देखी है इसका मतलब है कि हमें इसका पता लगाना चाहिए। इसका मूल्य 1.1.2 है। वीडियो के दृश्य इसे पिछली गर्मियों में पुरुषों के विश्व कप के बाद हमारी दूसरी सबसे सफल घटना बनाते हैं। "

ऐतिहासिक विश्व टी 20

आईसीसी महिला विश्व टी 20 का 2020 संस्करण भी पुरस्कार राशि के लिए विशेष है। यह टूर्नामेंट विजेता जेब को पुरस्कार राशि के रूप में एक मिलियन डॉलर देगा, जो कि 2018 में पिछले संस्करण से 320 प्रतिशत की वृद्धि है। एक छोटा सा प्रिंट है जो यह तर्क दे सकता है कि पुरुषों की क्रिकेट टीम USD 3.5 मिलियन डॉलर जीतेगी। ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड टी 20 का अक्टूबर संस्करण लेकिन महिलाओं के क्रिकेट ने आखिरकार मिलियन का आंकड़ा तोड़ दिया।
इंग्लैंड में होने वाले द हंड्रेड टूर्नामेंट में पुरुष और महिला दोनों टीमों को बराबर पुरस्कार राशि मिल रही है। सुबह से लगातार हो रही भारी बारिश ने भारत बनाम इंग्लैंड को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सेमीफाइनल की कड़ी बारिश के कारण छोड़ दिया। परिणाम ने हरमनप्रीत कौर के भारत के लिए इतिहास रच दिया क्योंकि उन्होंने इतिहास में पहली बार आईसीसी महिला विश्व टी 20 के फाइनल में प्रवेश किया। ऐसा इसलिए था क्योंकि भारत इंग्लैंड के साथ अंक तालिका में उच्च स्थान पर था, इंग्लैंड के लिए अपने सभी चार मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका के लिए उनका हारना काफी महंगा साबित हुआ।
एलिसा हीली और बेथ मूनी ने आक्रामक अर्द्धशतक के साथ एक धमाकेदार आगाज किया और भारत को अपने टी 20 इतिहास में सर्वोच्च पीछा करना पड़ा। जब स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और शफाली वर्मा तीनों पहले छह ओवर में गिर गईं, तब खेल खत्म हो गया था और ऑस्ट्रेलिया को पांचवीं बार आईसीसी महिला विश्व टी 20 के लिए रविवार को भारत के खिलाफ 85 रनों की धमाकेदार जीत मिली।

Post a Comment

0 Comments