2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स का मुनाफा दोगुना बढ़कर 5434 करोड़ रुपए हुआ, तीन महीने में जुड़े 1.6 करोड़ नए सब्सक्राइबर्स
कोरोनावायरस का प्रकोप दिसंबर से जारी है और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। बोरियत मिटाने के लिए लोग जमकर ओटीटी प्लेटफॉर्म का इ्स्तेमाल कर रहे हैं। इसके चलते नेटफ्लिक्स की कमाई बढ़ने के साथ ही उसके सब्सक्राइबर बेस में काफी इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में करीब 1.6 करोड़ का इजाफा दर्ज किया गया है। यह वो वक्त था, जब वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस महामारी फैल चुकी थी और दुनिया के ज्यादातर देशों में लोग घर में रहने को मजबूर थे।
सब्सक्राइबर्स बढ़ने के साथ कमाई बढ़कर दोगुनी हुई
इन तीन महीने में नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म पर "टाइगर किंग" और "लव इज ब्लाइंड" जैसे रियल्टी शो सबसे ज्यादा देखे गए। नेटफ्लिक्स के कुल 182.8 मिलियन (18.2 करोड़) सब्सक्राइबर हैं, जो कि दुनिया के किसी भी एंटरटेनमेंट सर्विस के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। इसमें से करीब 2.3 मिलियन सब्सक्राइबर अमेरिका और कनाडा में है। नेटफ्लिक्स को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही में करीबन7.5 मिलियन नए सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स से जुड़ेंगे। साल 2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स का मुनाफा दोगुना बढ़कर 709 मिलियन डॉलर (5434 करोड़ रुपए) हो गया है, जो कि साल 2019 के आखिरी तिमाही में 344 मिलियन डॉलर था। वहीं, कंपनी का रेवेन्यू 28 फीसदी बढ़कर 5.7 बिलियन हो गया है।
नेटफ्लिक्स में जुड़े नएफीचर्स
वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने एक नया फीचर्स स्क्रीन लॉक जोड़ दिया है, जो कि एंड्राइड फोन यूजर्स को एक्सीडेंट्ल टच से बचाएगा। स्क्रीन के एक बार लॉक होने पर अनलॉक होने पर स्क्रीन को अनलॉक किया जा सकेगा। इससे पहले नेटफ्लिक्स ने पैरेंट्स हेल्प, गार्जियन और एल्डर फीचर्स को जोड़ा गया है। साथ ही बच्चों के लिए टीवी शोज और मूवी प्लेटफॉर्म के लिए शुरू किया गया है।
कंज्यूमर ओटीटी प्लेफार्म को देंगे तरजीह
नीलसन की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के बाद भी करीब 64 फीसदी लोग थिएटर में फिल्में देखने की बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम पर मूवी देखना पसंद करेंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली छात्राछवि कहती हैं, 'मैं इन दिनों ओटीटी प्लेफार्म पर मूवी देख रही हूं और मुझे यह सिनेमा हॉल जाकर मूवी देखने से ज्यादा कंफर्टेबल लग रहा है। मैं आगे भी इसी माध्यम से मूवी देखूंगी।'

कोरोनावायरस का प्रकोप दिसंबर से जारी है और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। बोरियत मिटाने के लिए लोग जमकर ओटीटी प्लेटफॉर्म का इ्स्तेमाल कर रहे हैं। इसके चलते नेटफ्लिक्स की कमाई बढ़ने के साथ ही उसके सब्सक्राइबर बेस में काफी इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में करीब 1.6 करोड़ का इजाफा दर्ज किया गया है। यह वो वक्त था, जब वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस महामारी फैल चुकी थी और दुनिया के ज्यादातर देशों में लोग घर में रहने को मजबूर थे।
सब्सक्राइबर्स बढ़ने के साथ कमाई बढ़कर दोगुनी हुई
इन तीन महीने में नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म पर "टाइगर किंग" और "लव इज ब्लाइंड" जैसे रियल्टी शो सबसे ज्यादा देखे गए। नेटफ्लिक्स के कुल 182.8 मिलियन (18.2 करोड़) सब्सक्राइबर हैं, जो कि दुनिया के किसी भी एंटरटेनमेंट सर्विस के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। इसमें से करीब 2.3 मिलियन सब्सक्राइबर अमेरिका और कनाडा में है। नेटफ्लिक्स को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही में करीबन7.5 मिलियन नए सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स से जुड़ेंगे। साल 2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स का मुनाफा दोगुना बढ़कर 709 मिलियन डॉलर (5434 करोड़ रुपए) हो गया है, जो कि साल 2019 के आखिरी तिमाही में 344 मिलियन डॉलर था। वहीं, कंपनी का रेवेन्यू 28 फीसदी बढ़कर 5.7 बिलियन हो गया है।
नेटफ्लिक्स में जुड़े नएफीचर्स
वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने एक नया फीचर्स स्क्रीन लॉक जोड़ दिया है, जो कि एंड्राइड फोन यूजर्स को एक्सीडेंट्ल टच से बचाएगा। स्क्रीन के एक बार लॉक होने पर अनलॉक होने पर स्क्रीन को अनलॉक किया जा सकेगा। इससे पहले नेटफ्लिक्स ने पैरेंट्स हेल्प, गार्जियन और एल्डर फीचर्स को जोड़ा गया है। साथ ही बच्चों के लिए टीवी शोज और मूवी प्लेटफॉर्म के लिए शुरू किया गया है।
कंज्यूमर ओटीटी प्लेफार्म को देंगे तरजीह
नीलसन की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के बाद भी करीब 64 फीसदी लोग थिएटर में फिल्में देखने की बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम पर मूवी देखना पसंद करेंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली छात्राछवि कहती हैं, 'मैं इन दिनों ओटीटी प्लेफार्म पर मूवी देख रही हूं और मुझे यह सिनेमा हॉल जाकर मूवी देखने से ज्यादा कंफर्टेबल लग रहा है। मैं आगे भी इसी माध्यम से मूवी देखूंगी।'
0 Comments