क्या स्मार्टफोन लगातार गर्म हो रहे हैं? फिर 'इन' चीजों को नजरअंदाज न करें - Are smartphones constantly heating up? Then don't ignore these 'things'

क्या स्मार्टफोन लगातार गर्म हो रहे हैं?  फिर 'इन' चीजों को नजरअंदाज न करें
स्मार्टफोन को ज़्यादा गरम करने के अलग-अलग कारण हैं

 मार्च के अंत से, यह धीरे-धीरे वातावरण में गर्म होना शुरू हो गया है।  वातावरण में गर्मी का अहसास होने लगा है।  इसलिए, इस अवधि के दौरान शरीर की देखभाल करना महत्वपूर्ण है।  आम तौर पर, ज्यादातर लोग जानते हैं कि इन दिनों स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें।  हालांकि, इन दिनों, सूरज न केवल शरीर पर बल्कि आपके स्मार्टफोन पर भी चमकता है।  चूंकि वर्तमान में देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, इसलिए हर युवा अपना समय मोबाइल पर गेम खेलने या मूवी देखने, वेबसीरीज में बिताने के लिए बिताता है।  इसलिए, मोबाइल बैटरी भी अक्सर गर्म होती है।  तो चलिए देखते हैं कि इन दिनों स्मार्टफोन की देखभाल कैसे की जाती है।

 स्मार्टफोन के वार्मिंग में मौसम में बदलाव नहीं होता है।  उनकी गर्मी के कारण अलग हैं।  लेकिन एक स्मार्टफोन, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कंपनी क्या गर्म कर रही है।  सभी स्मार्टफोन कम से कम गर्म हो रहे हैं।  यह कुछ ब्रांड या मॉडल श्रृंखला की गलती का हिस्सा नहीं है।  अक्सर एक मॉडल में एक दोष अधिक गरम होता है।


 स्मार्टफोन गर्म कैसे होता है?


 प्रोसेसर पर तनाव - कई लोगों को लगता है कि स्मार्टफोन को गर्म करने के लिए मोबाइल की बैटरी एक प्रमुख कारक होनी चाहिए।  इसमें कुछ भी गलत नहीं है।  मोबाइल के उपयोग के कारण, दुनिया में बैटरी भी गर्म हो रही है।  (थोड़ा गर्म करने और अधिक गर्म होने में अंतर है। बैटरी के गर्म होने पर हार्डवेयर की गलती हो सकती है।) लेकिन असली गम स्मार्टफोन का मस्तिष्क है।  बहुत सारे निरंतर काम के बाद, हमारा सिर और वैकल्पिक रूप से मस्तिष्क टटोलना शुरू कर देता है, और इसी तरह से मोबाइल का मामला होता है।  किसी भी प्रसिद्ध कंपनी प्रोसेसर पर निरंतर काम करने से तनाव हो सकता है।  इससे मोबाइल के मदरबोर्ड के हीटिंग हो जाते हैं।  और फिर वैकल्पिक रूप से पूरा स्मार्टफोन गर्म महसूस होता है।

 ऐप्स का अधिभार - एक ही समय में इतने सारे ऐप चलने के कारण, यही कारण है कि स्मार्टफ़ोन गर्म हो जाते हैं और हैंग हो जाते हैं।  उपयोगकर्ता को पृष्ठभूमि से परिचित कराने वाले ऐप्स बैटरी और समग्र स्मार्टफोन के प्रदर्शन पर दबाव डाल सकते हैं।

 रेंज प्रॉब्लम - जहां भी मोबाइल नेटवर्क में अच्छी रेंज, अच्छा सिग्नल होता है, वहां मोबाइल ठीक से काम कर रहा होता है।  लेकिन जहां सिग्नल खराब है, वहां स्मार्टफोन का परीक्षण करना होगा।  फोन का एंटीना लगातार एक रेंज की खोज कर रहा है।  फोन सक्रिय है, भले ही यह स्लीप मोड पर हो।  इसलिए न केवल बैटरी खर्च होती है बल्कि फोन गर्म भी हो जाता है।

 आसपास तापमान - यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है।  परिवेश का तापमान अधिक होने पर मोबाइल ठंडा रहने की उम्मीद करना बेईमानी होगी।  कई लोग इस पर विश्वास नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह एक वास्तविकता है।  भारत जैसे देश में, अधिकांश क्षेत्रों का तापमान 35 से 38 डिग्री है।  ऐसे तापमान का बैटरी जीवन पर प्रभाव पड़ता है।  लेकिन जब फोन बाहर गर्म होता है, तब भी यह स्वाभाविक है।  38 और 40 डिग्री के बीच के तापमान पर भी, फोन अच्छी तरह से काम करता है।  बेशक, कोई भी कंपनी निश्चित रूप से नहीं कह सकती है।  लेकिन एक ही रेंज में, स्मार्टफोन अच्छा काम कर सकता है।  वर्णन करने के लिए, Apple के iPhone 6 को 0 से 35 डिग्री में अच्छी तरह से काम करने के लिए कहा जाता है।

 दोषपूर्ण हार्डवेयर - विनिर्माण स्वयं दोषों के लिए अतिसंवेदनशील है।  लेकिन इससे इनकार नहीं किया जा सकता।  अक्सर ऐसी शिकायतें आती हैं कि जिस दिन इसे लाया गया था, तब से फोन गर्म हो रहा है।  ऐसे मामलों में फोन को बदलना सबसे अच्छा है।  आमतौर पर कंपनियां फोन बदल देती हैं।
 संक्षेप में, एक स्मार्टफोन कुल गैजेट है।  इसलिए यदि हम उसे कुल के रूप में रखते हैं, तो हम समान होंगे।

 स्मार्टफोन कैसे बनाएं या रखें?

 ब्रेक लें- ऑफिस में काम करते हुए भी हम एक निश्चित समय के बाद ब्रेक लेते हैं।  स्मार्टफोन को भी ब्रेक दें।  प्रोसेसर के घर और गेराज को थोड़ी देर के लिए बंद कर दें।

 स्मार्टफोन को सांस लेने दें - कई स्मार्टफोन के कवर के साथ, वेंटिलेशन की समस्या मोबाइल फोन के कारण होती है।  लैपटॉप, कंप्यूटर, टीवी में वेंटिलेशन है।  लेकिन कवर किए गए स्मार्टफोन के साथ, गर्म हवा बस बंद हो जाती है।  कुछ देर के लिए ढककर रख दें।

 ओरिजनल चार्जर- यानी वो मूल चार्जर जो मोबाइल की खरीदारी के साथ आता है।  लेकिन किसी समय यह एक नया चार्जर खरीदने का समय हो सकता है।  इस बिंदु पर, मूल चार्जर लिया जाना चाहिए।

 चार्ज करते समय उपयोग न करें - स्मार्टफोन चार्ज करते समय फोन का उपयोग करने से बचें।  यदि प्रोसेसर और बैटरी को एक ही समय में गर्म किया जाता है, तो संयुक्त प्रभाव स्मार्टफोन पर नहीं होगा।

Post a Comment

0 Comments