इंडिया इंक ने शुरू की लॉकडाउन के बाद कारोबार की तैयारियां, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य

corona effect ; corona ; lockdown ; India Inc begins business preparations, masks and social distancing to follow after lockdown
कोरोनावायरस के कारण देश में चल रहे 21 दिनों के लॉकडाउन के खत्म होने की संभावना के बीच इंडिया इंक ने कारोबार को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने फिर से कारोबार शुरू करने को लेकर कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। इसमें कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए काम के दौरान मास्क अनिवार्य रूप से लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, काम करने की जगह को आईसोलेट करने जैसी प्रमुख बातों का ख्याल रखने के लिए कहा गया है। फिक्की ने कहा है कि अभी कोरोना महामारी का खतरा टला नहीं है, ऐसे में कारोबार शुरू करने के दौरान इन सावधानियों को बरता जाना जरूरी है।

कंपनियों को सख्ती से करना होगा गाइडलाइंस का पालन
उद्योग संगठन फिक्की की अध्यक्ष संगीता रेड्डी ने ईटी से बातचीत में कहा कि कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कंपनियों को इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा, ताकि कोरोनावायरस के खतरे को कम किया जा सकते। इसके अलावा कर्मचारियों को भी कोरोनावायरस से बचने के लिए स्वयं सक्रिय रहना होगा और उन्हें इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग या अन्य किसी भी प्रकार की सावधानी बरतने में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट को भी समानांतर रूप से कारोबार की निरंतरता और नकदी के नियमित प्रवाह पर ध्यान देना होगा।

बैंक्रप्सी से बचने के लिए कैशफ्लो पर ध्यान देना होगा
टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन का कहना है कि अनिश्चितता के इस दौर में किसी भी कारोबार के लिए कैशफ्लो के कारण होने वाली बैक्रप्सी से बचने के लिए सुरक्षा का मुख्य रूप से ख्याल रखना होगा। अभी कारोबार के लिए वित्तीय नियमितता और उपलब्धता सबसे महत्वपूर्ण है। वहीं गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के सीईओ विवेक गंभीर का कहना है कि यह कारखानों को तत्परता से खोलने का समय है।

कार्यस्थल पर मास्क पहनने का नियम होना चाहिए
मारिको के चेयरमैन हरीश मारीवाला का कहना है कि किसी भी कार्यस्थल पर मास्क पहनने का नियम होना चाहिए। हालांकि, जो लोग दूसरे स्थानों से कार्य करते हैं उन्हें इससे छूट दी जा सकती है। कार्यस्थल पर ज्यादा लोगों की भीड़ एकत्र नहीं होनी चाहिए। कार्यस्थल या फिर लंच करने वाले स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन होना चाहिए। बायोकॉन की चेयरमैन किरन मजूमदार शॉ का कहना है कि हमने पहले ही अपने ऑफिस और कारखानों में हैंड सेनेटाइजर के इस्तेमाल को सुनिश्चित कर दिया है। इसके अलावा एक सेक्शन के लोगों का दूसरे सेक्शन में आना-जाना भी प्रतिबंधित कर दिया है।



corona effect ; corona ; lockdown ; India Inc begins business preparations, masks and social distancing to follow after lockdown


Post a Comment

0 Comments