कोरोनावायरस के रोगी बढ़ रहे हैं; ... तो लॉकडाउन अवधि को बढ़ाया जाना चाहिए - टोपे -CoronaVirus patients is increasing; will have to increase lockdown says rajesh tope hrb

कोरोनावायरस के रोगी बढ़ रहे हैं;  ... तो लॉकडाउन अवधि को बढ़ाया जाना चाहिए - टोपे

कोरोनावायरस के रोगी बढ़ रहे हैं;  ... तो लॉकडाउन अवधि को बढ़ाया जाना चाहिए - टोपे
कोरोनावायरस के रोगी बढ़ रहे हैं;  ... तो लॉकडाउन अवधि को बढ़ाया जाना चाहिए - टोपे

मुंबई: राज्य में कोरोना की संभावना के कारण होम-रजाइयंटेड रोगियों की संख्या अब बढ़कर 1,199 हो गई है, जबकि चार लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लोकमत को बताया, दोनों संक्रमित या संदिग्ध रोगियों की संख्या बढ़ रही है।  बार-बार कहने के बावजूद, लोग सुनने के मूड में नहीं हैं, उन्हें पता नहीं है कि बिना कारण घूमना कैसा लगता है, लेकिन अगर यह जारी रहता है, तो कुछ शहरों को लॉकडाउन अवधि का विस्तार करने की आवश्यकता होगी।


 यहाँ उनके साथ एक बात है:
 कहा जाता है कि दिल्ली के मर्कज़ से राज्य में रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है।  यह सच क्या है
 आपको केंद्र सरकार से 5, 5 की सूची मिली।  उनमें से, आपने उनमें से 6,3 की खोज और परीक्षण किया है।  आपने उनमें से 5 को संगरोध में रखा।  उनमें से तीन सकारात्मक हो गए हैं।
 राज्य में मास्क और पीपीई किट लगातार मांग में हैं।  डॉक्टरों और नर्सों को बताया जा रहा है कि उन्हें मास्क नहीं मिले।  सरकार इस पर क्या कर रही है?
 वर्तमान में हमारे पास 3 लाख 3 हजार 3-डिग्री मास्क हैं।  उन्हें राज्य भर में भी भेजा गया है।  एन 95 मास्क की जरूरत है जहां कोरोना संक्रमित रोगियों को सीधे रखा जाता है।  अकेले स्वास्थ्य विभाग में भी एन -19 मास्क और 3,5 पीपीई किट हैं।  अधिक आदेश दिए गए हैं।  कोई भी इन चीजों को बहुत नहीं बना रहा था क्योंकि इसकी आवश्यकता नहीं थी, लेकिन अब हमने राज्य में इसके उत्पादन की सुविधा प्रदान की है।


 यह कहा जाता है कि वेंटिलेटर के पास पर्याप्त नहीं है।  उसके बारे में आप क्या कहेंगे?
 यह विषय अच्छी तरह से समझा गया है।  आपने केवल कोरोना रोगियों के लिए 1,299 आइसोलेशन बेड तैयार किए हैं।  केवल 3 बेड उपयोग में हैं।  राज्य में आईसीयू में 5 बेड हैं।  केवल चार से पांच बेड उपयोग में हैं।  आपके पास अकेले स्वास्थ्य विभाग का वेंटिलेटर है।  कोई भी मरीज आज वेंटिलेटर पर नहीं है।  इसके अलावा, महात्मा ज्योतिबा फुले जीवनदानी स्वास्थ्य योजना के तहत राज्य में लगभग 5 अस्पताल पंजीकृत हैं, उनमें लगभग 5 वेंटिलेटर हैं, एक भी कोरोनरी रोगी नहीं है।  इसलिए तथ्यों को समझे बिना किसी को भी निडर होकर काम नहीं करना चाहिए।


 मुंबई और पुणे में मरीजों को कोई कमी नहीं दिख रही है, उनके बारे में क्या?
 मुंबई: शुक्रवार को 4 मरीज पाए गए, आज यह संख्या छह तक है।  इसका मतलब कम है।  जिन क्षेत्रों में आपने 3 से अधिक कोरोनरी अवरोध रोगियों को पाया है, उन्हें सील कर दिया गया है।  अकेले मुंबई में ऐसे दो विभाग हैं।  इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है।  यदि संख्या में वृद्धि करने की अनुमति नहीं है, तो जनता को सहयोग करना चाहिए, यदि वे इसे प्राप्त नहीं करते हैं, तो लॉक डाउन को बढ़ाने और इसे और भी कठिन बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।
 समूह जांच को बढ़ाने की आवश्यकता है लेकिन कुछ क्षेत्रों में डॉक्टरों को जाने की अनुमति नहीं है, ऐसी शिकायतों पर क्या करना है?
 आपने क्लस्टर सामग्री के लिए 1.5 टीमें बनाई हैं।  अब तक 9.5 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है।  लेकिन अगर लोग सहयोग नहीं करते हैं, तो महामारी के कानून के अनुसार, लोगों को कठोर कार्रवाई करनी होगी।

 दादी की आठवीं - टोपे
 एक स्वास्थ्य मंत्री के रूप में, मैं कुछ चीजें जिम्मेदारी से कहता हूं।  रोजाना इसमें गर्म पानी पियें, प्राणायाम, योग और श्वास आसन करें।  हल्दी, जीरा, लहसुन, धनिया का सेवन बढ़ाएं।  तुलसी, दालचीनी और अदरक युक्त हर्बल चाय का उपयोग करें।  विटामिन सी के लिए मूली, नींबू, संतरा रोज खाएं।  राजेश टोपम ने यह भी कहा कि वह वही करना चाहते थे जो उन्हें अपनी दादी से मिला।
 सब्जी बाजार: 'कोरोना' के प्रसार को रोकने के लिए, नागपुर महानगर पालिका प्रशासन ने नागरिकों की सुविधा के लिए मैदानों में एक सब्जी बाजार की व्यवस्था की है।  हालांकि, 'सामाजिक दूरी ’के नियमों का उल्लंघन करते हुए बाजार में भारी भीड़ है।

Post a Comment

0 Comments