20 साल पहले पेपर नैपकिन पर कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाले मेसी बार्सिलोना क्लब छोड़ रहे, फैंस का स्टेडियम के बाहर विरोध प्रदर्शन

20 साल पहले पेपर नैपकिन पर कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाले मेसी बार्सिलोना क्लब छोड़ रहे, फैंस का स्टेडियम के बाहर विरोध प्रदर्शन

चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में बायर्न म्यूनिख से मिली 2-8 से करारी हार के बाद बार्सिलोना क्लब में खलबली मची हुई है। कारण है- दिग्गज स्ट्राइकर लियोनल मेसी क्लब छोड़ रहे हैं। उन्होंने फैक्स के जरिए क्लब को ये जानकारी दी। अनुबंध के अनुसार मेसी जब भी चाहें, टीम छोड़ सकते हैं।

दूसरी तरफ बार्सिलोना का मानना है कि उनका अनुबंध 10 जून को समाप्त हो चुका है और 2021 तक टीम के साथ करार है। मेसी का बाय-आउट क्लॉज 6,144 करोड़ रुपए है। हालांकि, उनकी लीगल टीम का मानना है कि कोरोनावायरस से सीजन अगस्त तक बढ़ा तो अनुबंध भी सीजन अंत तक होना चाहिए।

क्लब का चुनाव ही मेसी को रोक सकता है

इस पर जल्द ही बार्सिलोना बोर्ड की बैठक हो सकती है। लोगों का मानना है कि सिर्फ क्लब अध्यक्ष जोसेफ मारिया का इस्तीफा और नया चुनाव ही मेसी को रोक सकता है। इस बीच, मेसी के समर्थन में फैंस ने कैंपनाउ स्टेडियम के बाहर बोर्ड के खिलाफ प्रदर्शन किया।

10 साल की उम्र में गंभीर बीमार पड़ने पर बार्सिलोना ने थामा था मेसी का हाथ

6 साल की उम्र में ही मेसी फुटबॉल लेकर सड़कों पर 15-20 मिनट तक बिना रुके दोनों पैरों से जगलिंग करते थे। गेंद उनके पैरों से नीचे ही नहीं गिरती थी। इतने छोटे बच्चे को ऐसा करते देख लोग मेसी को ईनाम के रूप में पैसे दिया करते थे। लोग उन्हें भविष्य का फुटबॉलर कहने लगे थे।

मेसी के इलाज पर हर महीने एक हजार डॉलर खर्च होते थे

मेसी जब 10 साल के हुए तो पता चला कि उन्हें ‘ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी’ की बीमारी है। इससे शरीर का विकास रुक जाता है। इसके इलाज में हर महीने 1000 डॉलर का खर्च उठाना परिवार के लिए मुमकिन नहीं था। तब नेवल्स ओल्ड बाॅय क्लब ने बार्सिलोना क्लब को इसकी जानकारी दी, जो मेसी के खेल से काफी प्रभावित था और उसे टीम में शामिल करना चाहता था।

मेसी ने नैपकिन पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया

बार्सिलोना क्लब मेसी के इलाज का सारा खर्च इस शर्त पर देने को तैयार हो गया कि वह यूरोप में ही बस जाए। इस पर उनका परिवार यूरोप चला गया। मेसी 2000 में 13 साल की उम्र में बार्सिलोना से जुड़े थे। पेपर नहीं होने की वजह से उन्होंने एक नेपकिन पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था।

2004 में सीनियर टीम के लिए डेब्यू किया। जल्द ही वे दुनिया के सबसे बड़े स्ट्राइकर्स में शुमार हो गए। क्लब के लिए खेले 731 मैचों में उनके नाम 634 गोल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चैम्पियंस लीग में बायर्न म्यूनिख के खिलाफ मिली 2-8 से हार के बाद से ही लियोनल मेसी के बार्सिलोना क्लब छोड़ने की बात हो रही है। उन्होंने क्लब को फैक्स के जरिए यह जानकारी दी है। -फाइल

Post a Comment

0 Comments