फोन की स्क्रीन को 14 इंच तक के डिस्प्ले में बदल देगा ये छोटा सा गैजेट, खर्चा 300 रुपए से भी कम

फोन की स्क्रीन को 14 इंच तक के डिस्प्ले में बदल देगा ये छोटा सा गैजेट, खर्चा 300 रुपए से भी कम

लॉकडाउन में सिनेमा हॉल बंद रहें और लोगों ने फोन पर ही वेब सीरीज और मूवी देखकर अपना मनोरंजन किया। लेकिन फोन की स्क्रीन छोटी होती है ऐसे में मूवी देखना का वैसा एक्सपीरियंस नहीं मिल पाता जैसा किसी बड़ी स्क्रीन जैसे टैबलेट या लैपटॉप या फिर टीवी पर मिलता है। साथ ही लगातार फोन की स्क्रीन पर देखने से आंखों पर भी बुरा असर पड़ने लगता है, जिसके लक्षण कुछ समय बाद ही नजर आने लगता है।
लेकिन अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अगर आप फोन पर वेब सीरीज, मूवीज या यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते हैं और बड़ी स्क्रीन जैसे टैबलेट खरीदने के लिए बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते, तो हम आपके लिए एक सस्ता गैजेट लेकर आए हैं, जो चंद सेकंड में आपके फोन की स्क्रीन दो से तीन गुना तक बड़ा कर देगा और आपकी अनमोल आंखें भी सुरक्षित रहेंगी.. तो चलिए शुरू करते हैं...

दो से तीन गुना तक बड़ी हो जाएगी फोन स्क्रीन

  • इस छोटे और सस्ते डिवाइस का नाम है मोबाइल स्क्रीन मैग्निफायर। कुछ इसे F2 स्क्रीन, स्क्रीन एक्सपेंडर कहते हैं तो कई जगह इसे स्क्रीन इनलार्जर और स्क्रीन एम्पलीफायर के नाम से बेचा जाता है।
  • बाजार में इसकी काफी बड़ी रेंज उपलब्ध है। यह इतना किफायती है कि आपकी जेब पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। कुछ कंपनियां इसमें 3D एक्सपीरियंस मिलने का भी दावा करती हैं।
  • वर्तमान में बॉक्सनुमा शेप का स्क्रीन मैग्निफायर और एक नोटबुक की तरह फोल्ड होने वाला फोल्डेबल स्क्रीन एक्सपेंडर समेत कई तरह के मैग्निफायर बाजार में उपलब्ध है।
  • बॉक्सनुमा साइज के स्क्रीन मैग्निफायर को खोलने पर पीछे की तरफ एक गैप मिलता है, जिसमें फोन फिट किया जाता है। इसमें 4.7 इंच से 5.5 इंच तक का फोन लगा सकते हैं।
  • इसमें आगे की तरफ एक प्लास्टिक ग्लास लगा होता है, जो कॉन्वेक्स लेंस का काम करता है, कॉन्वेक्स लेंस किसी भी छोटे ऑब्जेक्ट को बड़ा करके दिखता है। बाहर की पूरी बॉडी फाइबर से बनी होती है, जिसकी बिल्ट-क्वालिटी बहुत ज्यादा अच्छी तो नहीं लेकिन ठीक ठाक मिल जाती है। कीमत की बात करें तो 300 रुपए से कम में ई-कॉमर्स साइट पर कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। लोकल शॉप से खरीदने पर यह और सस्ता मिल सकता है।
  • अगर बॉक्सनुमा स्क्रीन मैग्निफायर नहीं लेना चाहते, तो नोटबुक जैसा फोल्ड होने वाला फोल्डेबल मैग्निफायर भी खरीदा जा सकता है। इसमें 12 इंच से 14 इंच तक स्क्रीन साइज मिल जाता है। यह मोबाइल की स्क्रीन को 3 से 5 गुना तक बढ़ा देते हैं। ई-कॉमर्स पर यह भी 300 रुपए से कम में मिल जाएगा।

स्क्रीन मैग्निफायर के फायदे और नुकसान

  • इसका फायदा यह है कि यह प्रोडक्ट फोन की स्क्रीन को दो से पांच गुना तक बढ़ा देता है, जिसमें वीडियो देखने का अच्छा अनुभव मिलता है। हालांकि इसे फोन की स्क्रीन क्वालिटी से कम्पेयर नहीं किया जा सकता। यह पोर्टेबल और लाइटवेट है, इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है, फोल्ड करके इसे आसानी से बैग में रखा जा सकता है। दूसरा फायदा यह भी है कि इससे आंखों को न के बराबर नुकसान पहुंचता है।
  • नुकसान की बात करें जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं कि पिक्चर क्वालिटी से थोड़ा कॉम्प्रोमाइज करना होगा। मोबाइल स्क्रीन जैसे क्वालिटी नहीं मिलेगी। दूसरा नुकसान यह है कि इसमें सामने से देखने पर ही सही दिखाई देता है, साइड से देखने पर वीडियो ब्लर दिखाई देता है।

ये भी पढ़ सकते हैं

1. अब दोस्तों को बिंदास होकर दें अपना फोन! आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं देख पाएगा फोटो और वीडियो; बस एक बार ऑन करनी होगी ये सेटिंग

2. आपके बोलने भर से काम करेंगे 13 हजार रुपए से कम के ये 7 टीवी, साउंड इतना दमदार की होम थिएटर की कमी महसूस नहीं होगी

3. बच्चों के स्टडी नोट्स बनाने से लेकर ऑफिस के काम तक, सभी जगह काम करेगा ये पॉकेट प्रिंटर; कागज के साथ कपड़े, ग्लास, लकड़ी पर भी करेगा प्रिंट



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कीमत की बात करें तो ई-कॉमर्स साइट पर 300 रुपए से कम में कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगे, लोकल शॉप से खरीदने पर यह और सस्ता मिल सकता है।

Post a Comment

0 Comments