भारत ने PUBG सहित 118 और मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया

एक बयान के अनुसार, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कुल 118 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह कदम पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच ताजा तनाव की पृष्ठभूमि में आया है।


जून में, केंद्र ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए 59 चीनी, मोबाइल एप्लिकेशन जैसे टिक्कॉक, यूसी ब्राउज़र और वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया था। (एचटी फाइल फोटो।)

 

 In June, the Centre had banned 59 Chinese, mobile applications such as TikTok, UC Browser and WeChat, citing security concerns.

 

 

 

भारत ने बुधवार को इस साल के शुरू में पहले दौर में 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद बेहद लोकप्रिय मोबाइल गेमिंग ऐप PUBG सहित 100 से अधिक मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। पूर्वी लद्दाख में सीमा क्षेत्र में भारत और चीन के बीच नए तनाव के बाद डेटा सुरक्षा की चिंताओं का हवाला देते हुए ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।


एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कुल 118 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि प्रतिबंधित मोबाइल एप्लिकेशन भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही हैं।


बैन किए गए ऐप्स में Baidu, Baidu एक्सप्रेस संस्करण, टेनसेंट वॉचलिस्ट, फेसयू, वीचैट रीडिंग और टेनसेंट वेयुन, के अलावा PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट, स्टेटमेंट रीड शामिल हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, भारत में लगभग 33 मिलियन सक्रिय PUBG खिलाड़ी हैं, जो इसे देश में डाउनलोड किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक बनाता है। PUBG कथित तौर पर प्रति दिन 13 मिलियन उपयोगकर्ताओं को देखता है।


इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिलीं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में रिपोर्ट शामिल हैं। शिकायतें कथित रूप से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी और चुपके से सर्वर से अनधिकृत तरीके से प्रसारित करने की हैं, जो संभवतः भारत के बाहर के स्थान थे।



इसके अलावा, पढ़ें | आईटी मंत्रालय ने PUBG सहित 118 और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया: यहां पूरी सूची है


"इन आंकड़ों का संकलन, भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए शत्रुतापूर्ण तत्वों द्वारा खनन और इसकी रूपरेखा, जो अंततः भारत की संप्रभुता और अखंडता पर थोपता है, बहुत गहरी और तत्काल चिंता का विषय है जिसे आपातकालीन उपायों की आवश्यकता है," बयान कहा हुआ।


गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने भी इन विवादास्पद ऐप्स को अवरुद्ध करने के लिए एक सिफारिश भेजी। सार्वजनिक क्षेत्र में भी, भारत की संप्रभुता के साथ-साथ नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने वाले मोबाइल अनुप्रयोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कुछ समय के लिए एक मजबूत मांग की गई है।



यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा भी करेगा। बयान में कहा गया है कि यह फैसला भारतीय साइबर स्पेस की सुरक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए लक्षित लक्ष्य है।


इससे पहले जून में, केंद्र ने 59, ज्यादातर चीनी, मोबाइल अनुप्रयोगों जैसे टिक्कॉक, यूसी ब्राउज़र और वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया था, जो चिंताओं का हवाला देते हुए कहते हैं कि ये भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य और जनता की सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रही हैं। गण'।

Post a Comment

0 Comments